ग्रोथ सेन्टरों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को मिलेगा प्रोत्साहन – सविन बंसल

Share this content ( कंटेंट साझा करें )

न्यूज़ डेस्क , भीमताल/नैनीताल (nainilive.com)- जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने बुधवार की देर सांय जनपद के संचालित ग्रोथ सेन्टरों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि ग्रोथ सेन्टरों के माध्यम से स्थानीय उत्पादों को प्रोत्साहन मिलेगा साथ ही लोगों की आर्थिक उन्नति के साथ ही उनकी आय मे वृद्वि होगी। उन्होने कहा कि जनपद में विभिन्न उत्पादों के लिए जो भी ग्रोथ सेन्टर संचालित कियेे जा रहे है उनमें स्थानीय लोगो को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करें तथा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को भी ग्रोथ सेन्टरों के माध्यम से उनके स्थानीय हस्तशिल्प,ऐपण,मसाला, शहद, मशरूम,ब्रेकरी,अचार, मुरब्बा, इकोफं्रैंडली बैग,हस्त निर्मित बर्तन निर्माण कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य योजनायें बनाये तथा जनसाधारण के बीच मे दोतरफा संवाद स्थापित करते हुये लोगो को विशेषकर महिलाओं को जानकारी उपलब्ध करायें।

श्री बंसल ने कहा कि आर्गेनिक उत्पादों की बडेे स्तर पर मांग है ऐसे में आर्गेनिक उत्पादों को बढावा देने के लिए जनसामान्य को प्रेरित करें। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार ने सीमान्त तहसीलों के लिए मुख्यमंत्री सीमान्त क्षेत्र विकास योजना शुरू की है। सभी न्याय पंचायतो मे कलस्टर आधारित एप्रोच पर ग्रोथ सेन्टर बनाये जा रहे है। जनपद में 11 ग्रोथ सेन्टर निर्धारित किये गये हैं।


मुख्य विकास अधिकारी श्री नरेन्द्र सिह भण्डारी ने अधिकारियों से कहा कि उनके विभाग द्वारा जो ग्रोथ संेटर संचालित किये जा रहे है उनका व्यक्तिगत तौर पर मुल्यांकन करें तथा समय-समय पर भ्रमण कर स्थानीय उद्यमियों की समस्याओ का निराकरण करते हुये ग्रोथ सेन्टरो ंके माध्यम से स्थानीय उत्पादों को बाजार तक लाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।

बैठक मे फ्रूड प्रोशेसिंग ग्रोथ सेन्टर रामगढ, आर्गेनिक उत्पाद ग्रोथ सेन्टर कोटाबाग, एलईडी लाइट ग्रोथ सेन्टर बैलपडाव, सोविनियर ग्रोथ सेन्टर रामनगर, ब्रेकरी एग्री बिजनैस ग्रोथ सेन्टर भीमताल, मसाला ग्रोथ सेन्टर गरमपानी बेतालघाट, फ्रूड प्रोसेसिंग ग्रोथ सेन्टर मनरसा सुयालबाडी रामगढ, मसाला उत्पाद ग्रोथ सेन्टर अमेल बेतालघाट,ऐपण एवं इको फै्रडली बैग निर्माण ग्रोथ सेन्टर हल्द्वानी तथा शहद प्रसंकरण ग्रोथ सेन्टर कालाढूगी के कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में महाप्रबन्धक उद्योग विपिन कुमार, सहायक परियोजना निदेशक संगीता आर्या के अलावा गिरीश मिश्रा, केसी सती,डा0 आरके रंजन, सुनील कुमार पंत आदि मौजूद थे।

Total Page Visits: 68 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.