राष्ट्रीय रैंकिंग में कुमाऊँ विश्वविद्यालय ने किया उचित स्थान हासिल

Share this content ( कंटेंट साझा करें )

संतोष बोरा , नैनीताल ( nainilive.com )- सचिवालय में गुरुवार को सचिवालय के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों के साथ विभागीय अधिकारियों की बैठक हुई जिसमें उच्च शिक्षण संस्थानों को खोलने के संबंध में चर्चा की गई। उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों को नवंबर माह में संस्थानों के संचालन के लिए खुद को तैयार रखना होगा। केंद्र से निर्देश मिलने पर मुख्यमंत्री से चर्चा के बाद हफ्तेभर में इस बारे में निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में मुख्य रूप से सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्म की राष्ट्रीय रैंकिंग में लाने का लक्ष्य तय किया गया। उन्होंने कहा कि अगले साल तक दस सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों को राष्ट्रीय रैंकिंग में उचित स्थान दिलाया जाना है। उनके द्वारा इस हेतु विश्वविद्यालयों को तैयारी के निर्देश दिये गए।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्यमंत्री के आग्रह पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एनके जोशी द्वारा अपने प्रस्तुतीकरण के द्वारा बताया कि राष्ट्रीय रैंकिंग में कैसे उचित स्थान प्राप्त किया जा सकता है। कुलपति प्रो जोशी द्वारा निजी एवं सरकारी विश्वविद्यालय के उपस्थित कुलपतियों का अपने प्रस्तुतिकरण द्वारा मार्गदर्शन किया गया। इसके साथ ही प्रो० जोशी द्वारा कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा की जा रही तैयारियों पर भी प्रस्तुतीकरण दिया गया। ज्ञात हो कि कुमाऊं विश्वविद्यालय को नेशनल एसेसमेंट एण्ड एक्रिडिटेशन काउंसिल (NAAC) से “A” ग्रेड प्राप्त है। इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा कराये सर्वे में भी कुमाऊं विश्वविद्यालय को 27वां स्थान मिला है साथ ही फार्मेसी विभाग ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्म में 75वां स्थान प्राप्त किया है।

इस सन्दर्भ में कुलपति प्रो एनके जोशी द्वारा बताया गया कि कुमाऊं विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर लाने के साथ ही शिक्षा, शोध एवं नवाचार के क्षेत्र में सम्मानजनक स्थान दिलाना मेरी प्राथमिकता है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे।

Total Page Visits: 108 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply

Your email address will not be published.