कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन जागरूकता अभियान में लाएं तेजी- CM त्रिवेंद्र सिंह रावत

Share this content ( कंटेंट साझा करें )

न्यूज़ डेस्क , हल्द्वानी (nainilive.com )- प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारियों, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों व संबंधित अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस संक्रमण कोविड-19 के रोकथाम एवं बेहतर उपचार हेतु जनपदों में बनायी गयी कार्ययोजना आदि की समीक्षा की। वीसी के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी एवं उनकी टीम द्वारा कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए बेहतर ढंग से कार्य किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में मौसम परिवर्तन हो रहा हैं इसके लिए सभी अधिकारियों जनपदों में और अधिक सर्तकता एवं सावधानी बरतने की आवश्यकता हैं। कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए जन जागरूकता अभियान में और तेजी लाई जाय, इसके लिए उन्होने कहा कि घरों, धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों, कार्यालयों, वाहनों में कोविड से जागरूकता हेतु स्टीकर लगाये जाय, इस कार्य में जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों एवं एनजीओ से सहयोग लिया जाय।


उन्होने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों में तेजी आ रही है एवं त्योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, इसके दृष्टिगत मास्क के उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाईन के अनुसार सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय। इसके लिए बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाय। जो लोगों के मास्क के उपयोग नहीं कर रहे है उनके चालान किये जाय। मा0 मुख्यमंत्री ने कहा कि त्योहारों के सीजन में पुलिस की भूमिका और अधिक बढ़ जायेगी, इसके लिए पुलिस फोर्स के साथ ही होमगार्ड, पीआरडी आदि को भी लगाया जाय।


मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने कहा कि जन जागरूकता एवं कोविड संवेदनशीलता अति आवश्यक है चिकित्सालयों व कोविड केयर सेन्टरों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय। तथा सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य रूप से लगाये जाय। आयुष विभाग द्वारा प्री कोविड एवं पोस्ट कोविड के लिए जो आयुष किट एवं अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं, वह लोगों तक पर्याप्त मात्रा में पहुंचे और इसका प्रसार भी किया जाय। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि अगर कोई मामला ऐसा आता है कि अनाधिकृत डॉक्टरों द्वारा मरीजों को दवा दी जा रही है, तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाय।


वीसी में जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने अवगत कराया कि जनपद में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण एवं रोकथाम करने के लिए आमजनमानस को आई0ई0सी0 कार्ययोजना के तहत विभिन्न विभागों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिसमें होल्डिग, नगर पालिका द्वारा कूडा निस्तारण वाहनों में आडियों के माध्यम से नगर क्षेत्र के लोगो को जागरूक किया जा रहा हैं इसी के साथ स्वास्थ विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टर, पम्पलेट, बैनरों, स्टीकर के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा हैं तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से घरों में जाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। आपदा, ग्राम्य विकास विभाग, पर्यटन ,परिवहन,सूचना आदि विभागों द्वारा पम्पलेट व ब्रोशरो, होल्डिग, फ्लैक्सी आदि के माध्यम से लोगो को जागरूक किया जा रहा हैं इसके साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा आगामी दो माह में आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से कार्ययोजना तैयार की गयी है जिसके अंतर्गत पर्यटन क्षेत्रों एवं सार्वजनिक स्थानों पर दशहरा एवं दीपावली पर्व को सादगी एवं निर्धारित एसओपी के तहत मनाने के लिए आम जनमानस को जागरूक किया जायेगा।
वीसी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ भागीरथी जोशी, उप निदेशक सूचना योगेश मिश्रा आदि मौजूद थे।

Total Page Visits: 80 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.