जिलाधिकारी सविन बंसल की अभिनव पहल, सामाजिक समस्याओं को वाॅल पेंटिंग के माध्यम से संदेश देने की कवायद शुरू

Share this! (ख़बर साझा करें)

नैनीताल  (nainilive.com) – जिलाधिकारी सविन बंसल की अभिनव पहल पर वर्तमान सामाजिक ज्वलन्त समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने एवं समाज में जागरूकता लाने के लिए जनपद के सार्वजनिक स्थानों पर वाॅल पेंटिंग के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वास्थ्य, सड़क सुरक्षा आदि का संदेश देने की कवायद शुरू की जा रही है। आगामी 9 नवम्बर को डीएसए मैदान, जिला कार्यालय, जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में वाॅल पेंटिंग प्रारम्भ की जाएगी।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने मंगलवार को जिला कार्यालय सभागार में एक महत्वूर्ण बैठक लेते हुए कहा कि आर्ट्स के विद्यार्थीयों को अपनी कला दिखाने का बहुत कम मौका मिलता है। जनपद के सार्वजनिक स्थानों पर वाॅल पेंटिंग के माध्यम से जनपद के प्रतिभावान विद्यार्थियों को अपनी कला एवं विचारों को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा तथा वाॅल पेंटिंग के माध्यम से जन-जागरूकता के साथ ही सार्वजनिक स्थलों को सुन्दर व आकर्षक बनाया जाएगा। पेंटिंग के माध्यम से समाज में बेटियों के महत्व, महिलाओं के प्रति समाज को जागरूक करने, अनियंत्रित जनसंख्या वृद्धि के नुकसान, स्वच्छता एवं पर्यावरण के महत्व के बारे में संदेश दिया जाएगा। श्री बंसल ने कहा कि पेंटिंग की शुरूआत डीएसए मैदान, जिला कार्यालय से की जाएगी। उन्होंने डीएसए मैदान की दीवारों को वाॅल पेंटिंग हेतु उपयुक्त बनाने के निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका व कलैक्ट्रेट तथा कैम्प कार्यालय की दीवारों को उपयुक्त बनाने के निर्देश अधीशासी अभियंता लोनिवि को दिए।
मालूम हो कि बीते दिनों जिलाधिकारी ने कार्यशाला आयोजित कर, आर्ट प्रवक्ता डा0 रीना सिंह व आर्ट विद्यार्थीयों से बेटी बचाओं, बेटी पढ़ावों व महिला सशक्तिकरण आदि थीम पर वाॅल पेंटिंग बनाये जाने व स्लोगनों पर विस्तृत चर्चा की तथा विद्यार्थीयों से सुझाव भी लिय थेे। कार्यशाला में विद्यार्थीयों को योजना थीम सम्बन्धित प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारियाॅ दी गई व पेंटिंग अन्य प्रचार सामग्री भी दिखाई गई, के क्रम में मंगलवार को श्री बंसल ने डीएसबी परिसर के आर्ट के प्रवक्ता व विद्यार्थियों से विस्तृत चर्चा की व उनके सुझाव लिए। उन्होंने आर्ट विभागाध्यक्ष डाॅ.मोहन सिंह मेवाड़ी, प्रोफेसर रीना सिंह से कहा कि वे अपने आर्ट के विद्यार्थियों को ग्रुप बनाकर 8 नवम्बर को डीएसबी मैदान व कलैक्ट्रेट में चिन्हित स्थानों का निरीक्षण कर दीवारों पर बेस कलर लगाना सुनिश्चित करें ताकि 9 नवम्बर की प्रातः वाॅल पेंटिंग शुरू की जा सके। जिलाधिकारी श्री बंसल ने कहा कि द्वितीय चरण में बीडी पाण्डे चिकित्सालय नैनीताल, जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय हल्द्वानी, महिला-पुरूष चिकित्सालय हल्द्वानी में वाॅल पेंटिंग की जाएगी।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, एआरटीओ गुरदेव सिंह, एस पाण्डेय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.टीके टम्टा, ईओ एके वर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी अरविन्द गौड़, प्रोफेसर मोहन सिंह मेवाड़ी, असिस्टेण्ट प्रोफेसर डाॅ.रीना सिंह, विद्यार्थी संजय कुमार, हरीश चन्द्र, भावना आर्या आदि उपस्थित थी।

यह भी पढ़ें 👉  अब मतगणना की तैयारियां हुई शुरू , डीएम वंदना और संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने की समीक्षा
नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page