एक IMEI नम्बर पर चल रहे थे देश भर में एक लाख मोबाइल फोन

Share this! (ख़बर साझा करें)

जबलपुर (nainilive.com)- एमपी के जबलपुर स्थित ओमती क्षेत्र स्थित जयंती काम्प्लेक्स में सिद्धि विनायक मोबाइल शॉप के संचालक प्रदीप ठाकुर को पकड़ा है, जो मोबाइल फोन के आईएमईआई नम्बर बदल देता था, इसने कई मोबाइल फोन के आईएमईआई नम्बर बदले है. इस मामले में जांच आगे बढ़ाई गई तो पता चला कि देश भर में एक ही आईएमईआई नम्बर पर एक लाख से ज्यादा मोबाइल फोन चल रहे है. पुलिस ने अभी तक 125 मोबाइल फोन बरामद किए है, जो एक ही आईएमईआई नम्बर पर चल रहे थे. इस आशय की जानकारी आईजी विवेक शर्मा ने आज गुरुवार को कंट्रोल रुम में आयोजित पत्रवार्ता में दी है. 

आईजी विवेक शर्मा ने चर्चा करते हुए आगे बताया कि मोबाइल फोन का एक यूनिक इंटरनेशनल मोबाइल इक्यूपमेंट आईडेंटीटी (आईएमईआई) नम्बर होता है, जो मोबाइल फोन को विशिष्ठ पहचान देता है, जिसे बदलना अपराधिक कृ त्य माना गया है. इसके बाद भी जबलपुर सहित प्रदेश के अन्य जिलों में कुछ मोबाइल बेचने वाले दुकानदारों द्वारा चोरी के मोबाइल फोन का आईएसईआई नम्बर बदलने का अवैध कारोबार कर रहे है, ऐसा ही एक मामला जबलपुर में सामने आया है. जबलपुर में ओमती क्षेत्र में जयंती काम्प्लेक्स स्थित सिद्धि विनायक मोबाइल शॉप का संचालक प्रदीप ठाकुर मोबाइल फोन के आईएमईआई नम्बर बदलता रहा, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, पुलिस ने जब मामले में और जांच की तो पता चला कि देश भर में एक ही आईएमईआई नम्बर पर एक लाख से ज्यादा मोबाइल फोन चल रहे है, जिससे अपराधिक वारदात की जाती तो पता भी नहीं चलता. पुलिस ने अभी तक जबलपुर में विभिन्न मोबाइल धारकों से संपर्क करते हुए करीब 125 मोबाइल फोन बरामद कर लिए है, जो एक ही आईएमईआई से चल रहे थे. इसके बाद आल इंडिया सर्च करने पर पता चला कि करीब एक लाख रुपए मोबाइल फोन इस आईएमईआई पर ही चल रहे है, इनमें अधिकतर मोबाइल फोन ऐसे है तो लोगों को गिरे मिले है या फिर सेकेेंड हैंड खरीदे गए है. 

देश की सुरक्षा को भी खतरा-

आईजी विवेक शर्मा ने बताया कि एक मोबाइल पर एक आईएमईआई नम्बर दर्ज होता है, लेकिन यहां तो एक लाख मोबाइल फोन एक ही आईएमईआई पर चल रहे है. यह बात देश की सुरक्षा के लिए भी बड़ा खतरा है, जिसपर पुलिस ने अपनी जांच का दायरा बढ़ा दिया है. 

50 हजार मोबाइल नम्बरों की सूची पीएचक्यू को भेजी-

आईजी श्री शर्मा ने बताया कि अभी तक करीब 50 हजार मोबाइल फोन की सूची तैयार की गई है, जो एक ही आईएमईआई पर चल रहे है. उक्त सूची को पुलिस मुख्यालय भोपाल भेजी गई है. सूची के ये भी नम्बर देश के विभिन्न जिलों में चल रहे है. इसके बाद केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भी भेजकर संपर्क किया जा रहा है. 

इस तरह से हटाए जाएगें नम्बर-

मामले में एसपी अमित सिंह ने आगे कहा कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय को जानकारी भेजने जाने के बाद सेन्ट्रल इक्यूपमेंट आईडेंटीटी रजिस्टर (सीईआईआर) में यह आईएमईआई नम्बर डालने के बाद इन सभी मोबाइल नम्बरों को नेटवर्क से बाहर किया जाएगा.

वीवो कम्पनी के 63 मोबाइल फोन जब्त-

एसपी श्री सिंह ने आगे बताया कि अभी तक जबलपुर में सिद्धि विनायक मोबाइल शॉप के संचालक प्रदीप ठाकुर को हिरासत में लेने के बाद जो खुलासा हुआ है, इसके बाद 125 मोबाइल फोन बरामद किए गए है, जिसमें 63 मोबाइल फोन वीवो कंपनी के है, जिनमें एक ही आईएमईआई नम्बर डला हुआ है. 

नैनी लाइव (Naini Live) के साथ सोशल मीडिया में जुड़ कर नवीन ताज़ा समाचारों को प्राप्त करें। समाचार प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें -

👉 Join our WhatsApp Group

👉 Subscribe our YouTube Channel

👉 Like our Facebook Page